Online rakhi shopping Rakhi for Brother

भाइयों के लिए नवीनतम राखी डिज़ाइन – रक्षा बंधन 2023

भाइयों के लिए नवीनतम राखी डिज़ाइन - रक्षा बंधन 2023
Written by Pratiksha Priya

आपका अपने भाई के साथ जो रिश्ता है वह बहुत अनोखा है। बचपन में आप दोनों कितनी चीज़ो पे लड़ते थे, जैसे केक का लास्ट पीस किसको मिलेगा या टीवी कार्टून कौन देखेगा, ये सारे पल अब बहोत याद आते हैं | 

आप दोनों बड़े हो गए हैं, और हो सकता है कि आपके बीच अभी भी कुछ छोटे-मोटे झगड़े हों, लेकिन दिल की गहराई में आप एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। जैसे-जैसे रक्षा बंधन नजदीक आ रहा है, अपने भी अपनी भाई की राखी  खोजनी शुरू करदी होगी । आप 2023 के लिए नवीनतम और ट्रेंडिंग राखी डिज़ाइन की तलाश में होंगे। आप सही जगह पर आये हैं!

चाँदी राखी

जब भाइयों के लिए सबसे ज्यादा चलन वाली राखी की बात हो रही है तो चाँदी की राखियों की बात करना लाजमी है। भाई के लिए चाँदी की राखी काफी लोकप्रिय हो गई हैं और अब कई ऑनलाइन स्टोर और आपके आस-पास के बाजारों में विभिन्न डिजाइनों में आती हैं। आपके भाई के लिए चाँदी के पंख के आकार की राखी, चाँदीकी ओम राखी, एक ओंकार राखी और भी बहुत कुछ उपलब्ध है।

मोर राखी

एक और ट्रेंडिंग भाई राखी जो आप खरीद सकते हैं वह है एक खूबसूरत मोर राखी। हम सभी जानते हैं कि मोर सबसे खूबसूरत पक्षियों में से एक है। यह सुंदरता, सुरक्षा, ग्लैमर और रॉयल्टी का भी प्रतीक है। इस नवीनतम 2023 राखी डिज़ाइन के साथ अपने भाई को इस रक्षाबंधन के शाही महसूस कराएं। त्योहार पर अपने भाई को आश्चर्यचकित करने के लिए आप राखी के साथ चॉकलेट उपहार के तौर पर दे सकते हैं |

फूडी राखी

क्या आप अपने भाई के लिए पारंपरिक राखियों के अलावा कुछ अनोखा ढूंढ रहे हैं? यदि हां, तो आप अपने भाई के लिए फ़ूड राखी ले सकती हैं, खासकर अगर वह खाने के शौक़ीन है |  फ़ूड राखियां चलन में हैं और अलग-अलग तरह के खाद्य पदार्थों के आकार में मिलतीं हैं।

आप अपने भाई के पसंदीदा भोजन या व्यंजन जैसे डोसा, नूडल्स, आलू के चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़, पाव भाजी और बहुत कुछ के आकार में से एक चुन सकते हैं। आश्चर्य और ख़ुशी की कल्पना कीजिए जब वह अपनी कलाई पर इस अनोखी तरह की राखी देखेगा ।

कृष्ण राखी

रंगीन कृष्ण भाई की राखी के साथ अपने भाई को अपना प्यार और आशीर्वाद दें। यह राखी एक मोर डिजाइन और एक बांसुरी से सजी होती है जो भगवान विष्णु के सबसे महत्वपूर्ण अवतारों में से एक, भगवान कृष्ण का प्रतिनिधित्व करती है। चमकदार पत्थरों, मुलायम रेशम के धागों और रंगों से सजी यह राखी आपके भाई की कलाई पर बहुत शोभा लाएगी और सजाएगी। अपने भाई पर भगवान का आशीर्वाद बरसाने के लिए शुभ कृष्ण राखी लें। आप इस राखी को अपने भाई के लिए मिठाई के साथ भी ले सकती हैं।

मोती राखी

मोती वाली राखी सुंदरता का प्रतीक है। मोती समुद्र के रत्न हैं और बहुत कीमती हैं। इसलिए इनका उपयोग अक्सर गहनों में किया जाता है, जैसे कंगन, पेंडेंट, हार आदि। यदि आपके भाई को ज़ादा चमक पसंद नहीं है, तो आप उसके लिए डिजाइनर मोती वाली राखी चुन सकती हैं। ऑनलाइन राखी स्टोर, जैसे कि हमारा, राखीबाज़ार.कॉम, न्यूनतम डिज़ाइन वाली कई मोती वाली राखियाँ पेश करता है जो कलाई पर पहनने के लिए आरामदायक होती हैं। सरल लेकिन सुंदर मोती वाली राखियाँ उनकी कलाई को शोभा देंगी।

महादेव राखी

भगवान शिव, जिन्हें भोलेनाथ, महादेव, शंकर या नीलकंठ और अनगिनत नामों से भी जाना जाता है, भारत में कई लोगों द्वारा पूजनीय हैं। यदि आप और आपका भाई भगवान शिव के भक्त हैं, तो सबसे अच्छी राखी जो आप उनकी कलाई पर बांध सकते हैं, वह महादेव राखी है, जो भगवान से जुड़े डमरू, त्रिशूल या रुद्राक्ष की माला से सजी होती है।

महादेव राखी आपके भाई के लिए भी सबसे उपयुक्त है क्योंकि रक्षा बंधन श्रावण माह में आता है, जो हिंदू पंचांग में सबसे शुभ महीनों में से एक है और भगवान शिव से जुड़ा है। इस महीने की शुभता के पीछे एक कारण यह है कि इसी माह में भगवान शिव ने ब्रह्मांड को बचाने के लिए जहर पी लिया था। तो, चमचमाती महादेव राखी के साथ अपने भाई को भोलेनाथ का आशीर्वाद प्रदान करें।

स्वास्तिक राखी

जब आप भाइयों के लिए ट्रेंडिंग राखी की तलाश कर रहे हों, तो आप उनके लिए यह स्वास्तिक राखी भी चुन सकते हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, स्वास्तिक सकारात्मक अर्थ वाला एक पवित्र प्रतीक है। हिन्दू धर्म के अनुसार, स्वास्तिक अच्छे भाग्य, शाश्वत जीवन चक्र, आध्यात्मिकता और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

आप अपने भाई को रंगीन, पवित्र स्वस्तिक राखी भी दे सकती हैं जो उसके लिए सौभाग्य और सकारात्मकता लाएगी। राखीबाजार.कॉम पर, आपको चांदी, सुनहरे, मोतियों और आदि से सजी स्वास्तिक राखियों की भरमार मिलेगी। ये राखियां 2, 4 आदि के सेट में भी उपलब्ध हैं।

हैंडक्राफ्टेड राखी

क्या आप भाई के लिए हाथ से बनी सबसे अच्छी राखी पाना चाहती हैं? फिर आपको हाथ से बनी राखी मिल सकती है हमारे ऑनलाइन स्टोर पर | कुशल कारीगर ऐसी राखियाँ बनाते हैं और टिकाऊ, पहनने में आरामदायक और प्रीमियम गुणवत्ता वाली होती हैं। राखीबाजार में आपको साधारण से लेकर डिजाइनर तक, हर तरह की हस्तनिर्मित राखी मिल जाएगी।

आप डीआईवाई राखी भी बनाकर अपने भाई को बांध सकती हैं | स्वतंत्र रूप से राखी बनाना आसान है और इसमें अधिक समय भी नहीं लगता है। हस्तनिर्मित राखी बनाने के लिए आपको केवल कुछ धागे या रिबन, छोटे दर्पण, मोती, गोंद और अन्य सजावटी वस्तुओं की आवश्यकता होती है।

ज़रदोज़ी राखी

अंत में, 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ राखियों की हमारी सूची में ज़रदोज़ी राखी है। ज़रदोज़ी एक प्रकार की कढ़ाई है जिसकी उत्पत्ति ईरान में हुई और यह पूरे भारत में बहुत प्रसिद्ध हो गई है। ज़ा ज़रदोज़ी का काम आमतौर पर जातीय पोशाकों में किया जाता है। इसकी लोकप्रियता के कारण जरदोजी के काम से भी कई राखियां तैयार की जा रही हैं। कई ऑनलाइन स्टोर बहुरंगी और पुष्प पैटर्न वाली ज़रदोज़ी राखी रखते हैं। आप भी अपने भाई के लिए एक खरीद सकती हैं और उसकी कलाई को खूबसूरती से सजा सकती हैं।

बहनें हमेशा अपने प्यारे भाइयों को सबसे अच्छी और सबसे ट्रेंडिंग राखियां बांधना चाहती हैं। और, इसलिए, हमने 2023 के लिए सबसे अधिक ट्रेंडिंग राखियों को सूचीबद्ध किया है। जो आपको सबसे अच्छी लगे उसे चुनें और रक्षा बंधन के लिए ऑनलाइन या नजदीकी स्टोर से खरीदें। आप अपने भाई को राखी भारत में  किसी भी शहर में या  राखी उपहार के साथ यूएसए भेज सकते हैं | आप राखी अन्य देशो में भी भेज सकते हैं जैसे कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात, इत्यादि |

About the author

Pratiksha Priya

Leave a Comment